Link Your AADHAAR And PAN To Your LIC Policies

By | December 8, 2017

Link Your AADHAAR And PAN To Your LIC Policies

एलआईसी पॉलिसी से जुड़े आधार: फॉर्म कैसे डाउनलोड करें, आवश्यक दस्तावेज और अन्य विवरण
एलआईसी नीतियों के साथ आधार-लिंक: एलआईसी ऑफ़लाइन और ऑनलाइन सुविधा दोनों की पेशकश कर रहा है।
एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को ऑनलाइन और बीमा पॉलिसी के लिए आधार और पैन को जोड़ने के लिए ऑफ़लाइन सुविधाएं प्रदान की हैं। एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों से 31 दिसंबर तक अपनी नीतियों को अपने आधार और पैन से जोड़ने की अपील की है। सरकार के निर्देश के अनुसार, 31 दिसंबर तक आधार और पैन को बीमा  पॉलिसी से जोड़ा जाना है, एलआईसी ने कहा है। हालांकि, एलआईसी ने सोशल मीडिया में कुछ संदेश के जरिये पॉलिसीधारकों को चेतावनी दी है कि पॉलिसीधारकों को अपने आधार नंबर को एक निर्दिष्ट नंबर पर एसएमएस भेजकर पूछ सकते हैं। “भारत के एलआईसी ने सार्वजनिक और पॉलिसीधारकों को सूचित किया है कि एलआईसी द्वारा कोई भी संदेश नहीं भेजा गया है। जैसा कि और जब एलआईसी एसएमएस के जरिये नीतियों के साथ आधार संख्या को जोड़ने में सक्षम होगा, हमारी वेबसाइट इस विकल्प के विधिवत अद्यतन होगा। एलआईसी पॉलिसीधारकों को चेतावनी दी गई है लाइफ इंश्योरेंस ने एक बयान में कहा, “एलआईसी कार्यालयों के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से पहले।”
शाखा कार्यालयों में जाने से एलआईसी नीति के आधार पर आधार, लिंक करने के लिए कैसे करें

एलआईसी ने अपनी वेबसाइट पर एक फार्म पर एक लिंक दी है, जिसमें पॉलिसीधारक को आधार नंबर और एलआईसी पॉलिसी से पैन जोड़ने की जरूरत है। एलआईसी पॉलिसीधारक को पॉलिसी नंबर भरने और फॉर्म पर हस्ताक्षर करने की जरूरत है। एलआईसी ने कहा है कि उसे आधार कार्ड और पैन कार्ड / फॉर्म नं। 60 की स्वयं-प्रमाणित प्रतिलिपि के साथ निकटतम एलआईसी शाखा में पूरी तरह से पूरा किया गया इस आधार / पैन आदेश फॉर्म को जमा करना होगा।

(एलआईसी पॉलिसीधारक इस फॉर्म को एलआईसी की वेबसाइट से नीति के साथ जोड़ने के आधार पर डाउनलोड कर सकते हैं)

LIC has on its website – licindia.in – listed steps to link policies with Aadhaar and PAN online:

1) Keep your Aadhaar Card and PAN card handy along with the list of policies.

2) Log in to LIC’s website. The link for linking Aadhaar and PAN with LIC policies is displayed prominently on LIC’s homepage.  graph 1

3) Click on the link and LIC gives you a to-do checklist. Read the instructions.

4) Mobile Number as registered with UIDAI has to be entered. OTP will be sent to the number provided.

5) In case your mobile number is not updated in Aadhaar, kindly contact nearby LIC Branch Office for Aadhaar linking, says LIC.

6) After reading the checklist, click on the Proceed button at the bottom of the page.
graph

graph

After submitting the details in the form, a message will be shown on the success of the registration for linkage.

After verification with UIDAI or Unique Identification Authority of India, which issues Aadhaar card, a SMS/mail confirmation will be sent to you, says LIC. The verification may take few days, the insurer adds.

LIC Official Website :https://www.licindia.in/Home/Link_Aadhaar_and_PAN_to_Policy